WHO के नये निर्देश जारी | जानिए कोरोना से बचने के आयुर्वेदिक उपाय

कोरोना की इस महामारी मे पुरी दुनिया झुलज रही है. पेशंट को हॉस्पिटल मे बेड नही मिल रहे है, ऑक्सीजन नही मिल रहे है, समय पर मेडिसीन नही मिल रही है.
प्रत्येक इंसान डर हुआा है, देश इससे बचने के उपाय धुंढ रहा है लेकीन कामयाबी नही मिल रही है| अब ऐसे माहौल खुद को और परिवार को सुरक्षित रखाना बडा चॅलेंज बन गया है.
बहोत लोग घरगुती उपाय कर रहे है, किसिको फायदा हो रहा है और किसिको नुकसान भी हो रहा है. 

World Health Organization (WHO)ने नई गाईडलाईन जारी की है जिसमे कहा गया है Immunity System ( रोगप्रतीकारक शक्ति) अच्छा है उसे घाबरानेकी आवश्यकता नही है. पौस्टीक आहार लेना बहोत जरूरी है, खाने मे भरपूर मात्रा मे विटामीन, प्रोटीन, मिनरल्स,फायबर, एंटीऑक्सिडेंट होना चाहीये.

मार्केट मे बहोत कंपनियो के Immunity बढानेवाले प्रॉडक्ट उपलब्ध है और लोग खरीद रहे है लेकीन जो प्रॉडक्ट आप खरीद रहे है क्या वो असरदार है या नही ये जानना बहोत जरूरी है. 

आयुष विभाग ने दिशा निर्देश जारी किये है जिसमे Ayush Premium Mark हो वही प्रॉडक्ट खरीदे. अगर आपको पता नही है,तो आप Elements Wellnes और On & ON कंपनी के प्रॉडक्ट खरीद सकते है. इस कंपनी को Ayush Premium Sertificate मिला है और 2019 का The Times Of India की तरफ से The Best Health का अवॉर्ड मिला है 
 

PPRODUCTS 

1) KAVACHPRASH

ऑन ऐण्ड ऑन कवचप्राश क्या है ? - यह प्रतिदिन शरीर की सहनशक्ति और रोगों से लड़ने की शक्ति को बढाता है , लंबे समय तक चलने वाले श्वांस संबंधित रोगों से छुटकारा देता है तथा दुर्बल बदन पर टॉनिक का काम करता है । इसमें वह जड़ी बूटियां है जो आर्युवेद मे रासायनिक गुणों के लिये प्रसिद्ध है ओर श्वसन सम्बन्धित रोगों पर विशेष गुणकारी है ।
इस उत्पाद का क्या काम है ? - ऑन एण्ड ऑन कवचप्राश में है , शक्तिशाली जड़ीबूटी जैसे अश्वगंधा , आंवला , केसर एलोवेरा या घृतकुमारी , बाला , ब्राम्ही और दशमूल यह मसल्स को ताकत देता है और सुडौल बनाते हुए हमारे शरीर को मजबुती देता है , फेफडों को सही तरीके से काम करने मे मदत करता है , टॉक्सिन्स को बाहर निकालता है । फ्लू , सर्दी खांसी को दूर करता है लिवर किडनी के फंक्शन को बेहतरीन करता है , थकान को दूर करता है । तथा नये नये पेशियों का निर्माण भी करता है । किसके लिये है ऑन ऐण्ड ऑन कवचप्राश ? - हर मौसम मे लिये जाने वाला प्रोडक्ट , खासकर उनके लिये जिन्हें बदलते मौसम की वजह सर्दी खांसी पकडती हो , ३ साल के बच्चे से लेकर बुजुर्ग तक ले सकते है । खुराक : एक टेबलस्पून दिन में २ बार ( ६-१८ वर्ष के लिये ) और २ टेबलस्पून दिन में दो बार ( बडों के लिए ) ।
पैक मात्रा : १ किलोग्राम ।

 2) AYUSHSWAAS

किसके लिए : एलर्जी के कारन श्वास - प्रणाली की समस्यायें मुख्य सामग्री और फायदे : मुनक्का और सिरिसा ( फेकडे के ऊतकों को मजबूत करने और एंटी - एलर्जिक गतिविधी प्रदान करने के लिए ) , कांटाकरी और वासा ( कफ को निकाल देता है और श्रासनली को पतला करता है ) , मुलेठी और दारु हरिद्रा ( संक्रमण से सुरक्षा देता है ) , जटामांसी दिमाग को शांत करता है )
खुराक और समय : इसे बच्चों और वयस्कों दोनों व्दारा लिया जा सकता है । १-२ चम्मच सुबह और सोने के पहले पर । गर्म दूध या गर्म पानी में घोलें और गर्म चाय की तरह ले ।
पैक मात्रा : २५० ग्राम 

 3) SPIRULINA GOLD

किसके लिये : ५ वर्ष से ऊपर उम्र के हर व्यक्ति के लिये ।
मुख्य सामग्री : स्पिरुलिना , डीएचए , सिट्रस , बायोफ्लेबोनाइडस ।
प्रमुख फायदे : एंटी ऑक्सीडेन्ट , एनर्जी , जलन की रोकथाम , ब्लड प्रेशर पर कंट्रोल , डाइबिटीज से बचाव , बैड कोलेस्ट्रोल को कम करता है , शरीर को डिटॉक्सीफाई करता है और रोग प्रतिकार शक्ति बढ़ाता है ।
खुराक दिन में २ कैप्सूल । समय : खाने के बाद । पैक मात्रा : ६० वेजिटेरियन कैप्सूल | 

 4) NUTRILIFE

ऑन ऐन्ड ऑन न्युट्रीलाइफ पाउडर क्या है ? - आज कल की भागमभाग भरी जिंदगी में हम पोल्यूशन , टाइम पर न जाना , तनाव , दवाईयां , जंक फूड आदि दौर से गुजर रहे हैं , रयाजे का स्तर काफी गिरा है , शरीर के पोषण के लिये लगने वाली ज्यूटीशन की जरूरत हमारे आम खाने से पूरी नहीं हो रही है , जैसे जिंक की कमी , निराशा , उदासी , चिंता , बालों का गिरजा आदि समस्या खड़ी करता है , यह संभव नहीं है की हम १ किलो मूली खाकर जिंक की कमी की समस्या को दूर करें । भारत में ५० प्रतिशत बच्चे कुपोषण के शिकार है | U.N. के अनुसार ४० प्रतिशत बीमारियाँ कुपोषण की वजह से होती हैं ।
इस प्रोडक्ट के क्या फायदे हैं ? - शरीर को सही अनुपात में न्युट्रीशन प्रदान करना । शरीर की नेचुरल हीलिंग की प्रक्रिया को मजबूत करना । रक्त में ऑक्सीजन सप्लाई की मात्रा बढ़ाता । शरीर की जरूरत के अनुसार माइक्रो - योषण , विटामिन , मिनरल्स और ट्रेस एलिमेंट देना । बाँझपन , कमजोरी , लूज की कमी , शरीर का रुका हुआ विकास जैसी समस्या दूर करना इसमें जिंक नामक महत्वपूर्ण घटक है जो त्वचा , बाल , आँख , युवापन तथा कामजीवन व्यवस्था को बरकरार रखता है । किसे इस्तेमाल करना चाहिए ? ऑन एंड ऑन ब्यूटीलाइफ सबके लिए है ।
पैक साइज : ७५० ग्राम 

 5) 9E5

9E5 ये 13 बेरी से बना हूआ  है दुनिया का हायेस्ट ANTYOXIDANT प्रॉडक्ट है. BRUNSWICK LAB से Tested है. ये 13 बेरी और अलोवेरा से बना है. ये किडनी, लीवर,हार्ट, आंखो, लंग्स, कॅन्सर,थायराईड,जैसे बीमारी को ठिक करने मे मदत करता है, रोगप्रतीकारक शक्ती बढाता है.


नोट : से सभी प्रॉडक्ट सिर्फ Immunity बढाने के लिये है 
अधिक जानकारी के लिये milifestylemotivations@gmail.com मेल करे
Post a Comment (0)
Previous Post Next Post