नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस आपको क्या दे सकता है ? नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री की अद्वितीय विशेषताएं / Benifits of network marketing



पिछले कुछ सालों में बहुत - सी इंडस्ट्री बॉडी और सरकारी एजेंसियों ने मिलकर एक सकारात्मक माहौल पैदा करने की और एक मज़बूत रेगुलेटरी फ्रेमवर्क बनाने की कोशिश की ताकि भारत में इस इंडस्ट्री को अपार वृद्धि मिले । FICCI इस संदर्भ में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है और इस इंडस्ट्री से संबंधित कई रिपोर्ट्स FICCI की वेबसाइट पर भी उपलब्ध हैं । सरकार ने वर्ष 2016 में डायरेक्ट सेलिंग को लेकर गाइडलाइंस जारी कीं और तब से इंडस्ट्री को काफ़ी फ़ायदा हुआ है । FICCI और केपीएमजी ( KPMG ) के हाल - फिलहाल की रिपोर्ट से पता चलता है कि डायरेक्ट सेलिंग में रिटेल सेल्स वर्ष 2025 तक क़रीब 64,500 करोड़ रुपये तक पहुँच जाएगी और इससे क़रीब 1.8 करोड़ भारतीयों को स्वरोजगार मिलेगा , जिसमें 60 फ़ीसदी महिलाएँ होंगी । भारत में नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री का स्वर्ण युग अभी शुरू हुआ है और इसमें सभी लोगों के लिए काफ़ी अवसर हैं ।


नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस आपको क्या दे सकता है ?

लोग नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस में बहुत सारे कारणों से आते हैं । आपका चाहे जो भी मुख्य कारण है , आप अगर एक बार इस बिजनेस को सफलतापूर्वक सही आधारशिला और सिस्टम के साथ बना लेते हैं तो एक साथ कई सारे लाभ पा सकते हैं ।

◆ अतिरिक्त आय एवं आय का दूसरा स्रोत
◆ वित्तीय आज़ादी/अमीर होना
◆ परिवार की आने वाली पीढ़ियों के लिए सुरक्षा
◆ अपना बॉस स्वयं होना ( कम जोखिम एवं कम लागत वाला बिज़नेस )
◆ अपने सपनों का मकान या बंगला बनाना
◆ आलीशान अंतरराष्ट्रीय छुट्टियाँ
◆ पब्लिक स्पीकिंग और स्टेज में मौजूदगी के अवसर
◆ आलीशान कारों को खरीदना
◆ नाम और पहचान / प्रतिष्ठित व्यक्ति बनाना
◆ अपने पसंद की लाइफ़ स्टाइल
◆ आपका अपना व्यक्तिगत विकास और व्यक्तित्व में निखार
◆ एक अच्छे समाज और देश की बेहतरी के लिए काम करना
◆ जल्दी रिटायरमेंट ( सेवानिवृत्ति )
◆ परिवार के साथ बहुमूल्य समय बिताना
◆ अपने शौक़ को पूरा कर पाने की स्वतंत्रता एवं लचीलापन
◆ नए लोगों से मिलना और नया सामाजिक सर्कल विकसित करना
◆ दूसरों की मदद करना

नेटवर्क मार्केटिंग इंडस्ट्री की अद्वितीय विशेषताएं

इस इंडस्ट्री की कुछ प्रमुख विशेषताएं हैं जो लोगों को आसान और आकर्षक लगती हैं फलतः वह नेटवर्क मार्केटिंग बिज़नेस को शुरू करते हैं ।

1. कम प्रवेश लागत ( कम एंट्री कॉस्ट ) - • यह बिज़नेस कुछ उत्पादों या कुछ सेवाओं को ख़रीदकर शुरू किया जा सकता है , जो हम सामान्यतः कहीं और से खरीदते हैं । आप यह बिज़नेस एक उपभोक्ता बनकर शुरू कर सकते हैं ।

2. शून्य निकास लागत ( ज़ीरो एग्ज़िट कॉस्ट ) - आप इस बिज़नेस को ना करने का निर्णय लेकर ही इस बिज़नेस को छोड़ सकते हैं क्योंकि आपने बिज़नेस के लिए कोई सेटअप नहीं लगाया था और आप इसके उत्पादों और सेवाओं का इस्तेमाल कर चुके है तो असल में इसकी एग्ज़िट कॉस्ट ज़ीरो हुई ।

3. व्यापार स्थापित करने का शून्य खर्चा ( जीरो सेटअप कॉस्ट ) - इस बिज़नेस को करने के लिए आपको कोई ऑफ़िस / स्टाफ़ / कार्यशील पूंजी या किसी अन्य फ़िक्स कॉस्ट की भी ज़रूरत नहीं होती है ।

4. परम्परागत बिज़नेस वाली कोई परेशानी नहीं - उधार , पेमेंट , पैसे फँसना , एकाउंटिंग , बैंक लिमिट , जगह का किराया , स्टाफ़ की कॉस्ट , स्टाफ़ के मुद्दे , कर्मशील पूंजी ।

5 . आपकी सुविधा के अनुसार काम करने के घंटे ।

6. सिस्टम सपोर्ट - आपको एक ऐसे ट्रेनिंग और डेवलपमेंट सिस्टम से मदद मिलेगी जिसने पहले ही हज़ारों लोगों को एचीवर बनाया है ।

7 . कम निवेश - इस बिज़नेस को शुरू करने के लिए आपको थोड़ी - सी शॉपिंग ही करनी होती है ।

8 . ऐसे साथी मिलेंगे जो आपकी सफलता के लिए आपको पूरी मदद करेंगे ।

9. सारा परिवार मिलकर यह बिज़नेस कर सकता है ।

10. अपने मौजूदा प्रोफ़ेशन या नौकरी को छोड़ने की ज़रूरत नहीं है ।

11. निष्क्रिय आय ( पैसिव इनकम ) बनाने की संभावनाएं

12. जो लोग पहले से ही सफल हैं उनसे जानकारी और ट्रेनिंग मिलना ।

13. ज़िंदगी बदल देने वाली शिक्षा , जिससे आप एक अलग व्यक्ति बनते हैं

14. हर किसी के लिए समान अवसर - यहाँ कोई भी व्यक्ति सफल हो सकता है चाहे वो किसी भी आयु , शिक्षा , लिंग , स्थान , वित्तीय पृष्ठभूमि या धर्म से संबंध रखता हो ।

15. टैक्स लाभ इसमें भी अन्य बिज़नेस की तरह ही हैं ।

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post