आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस मार्केटिंग का भविष्य है और सभी के लिए है: श्री प्रवीण चंदन || Artificial Intelligence Is the Future of Marketing and Is for Everyone Says Mr. Pravin Chandan

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) मार्केटिंग एक ऐसे क्षेत्र के रूप में जिसे अभी पूरी तरह से खोजा जाना बाकी है। अपने सरलतम रूप में, यह अपने उपयोगकर्ताओं को डेटा संग्रह, एकत्रित डेटा के विश्लेषण और विपणन रणनीतियों को प्रभावित करने वाले बाजार या वित्तीय पैटर्न के आगे मूल्यांकन के आधार पर स्वचालित निर्णय लेने की अनुमति देता है। अल अक्सर मार्केटिंग अभियानों में उपयोग किया जाता है जहां गति महत्वपूर्ण होती है।

इस क्षेत्र में दो दशकों से अधिक के अनुभव वाले मार्केटिंग के दिग्गज श्री प्रवीण चंदन का मानना ​​​​था कि एआई मार्केटिंग का भविष्य है और इसे अपनाना सबसे अच्छा तरीका है।
"दुनिया भर के कई व्यवसायों और विपणन के क्षेत्र में बुद्धिमान प्रौद्योगिकी को अपनाया जा रहा है। बुद्धिमान प्रौद्योगिकी के उपयोग पर निर्भरता दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। इसके पीछे मूल आधार यह है कि बुद्धिमान प्रौद्योगिकी समाधान अधिक कुशल होते हैं। और संभावित ग्राहकों में व्यापक अंतर्दृष्टि प्रदान करता है, जिससे उत्पादों या सेवाओं का बेहतर विपणन हो सकता है। यह ग्राहक के साथ एक लाभकारी संबंध स्थापित करने में मदद करता है। चूंकि दैनिक आधार पर ग्राहकों से बड़ी मात्रा में डेटा एकत्र किया जाता है, एआई विपणक को उनकी मार्केटिंग रणनीतियों में इस डेटा को लागू करके कार्रवाई करने में मदद करता है, ”श्री प्रवीण चंदन ने कहा। यद्यपि कृत्रिम बुद्धिमत्ता को व्यापक रूप से स्वीकार किया गया है और विभिन्न क्षेत्रों में और यहां तक ​​​​कि बड़ी कंपनियों में भी विपणन में उपयोग किया जाता है, इस एप्लिकेशन की रुचि और महत्व अभी तक छोटे व्यवसायों तक नहीं पहुंचा है। . है।

श्री प्रवीण चंदन का मानना ​​है कि ऐसा कोई कारण नहीं होना चाहिए कि छोटे व्यवसाय इन नए तरीकों को न अपनाएं। उनका मानना ​​है कि पूंजी, तकनीकी ज्ञान या जानकारी की कमी छोटे व्यवसायों और उद्यमियों को कृत्रिम बुद्धिमत्ता और मौजूदा मार्केटिंग रणनीतियों में उनकी पहुंच को पूरा करने से नहीं रोकती है। यह पूछे जाने पर कि मार्केटिंग में एआई का उपयोग कैसे और कहां किया जा सकता है, श्री प्रवीण चंदन ने कहा, “एआई का उपयोग स्वचालित निर्णय लेने, डेटा विश्लेषण, सामग्री निर्माण, भाषा प्रसंस्करण, मीडिया खरीदारी आदि के लिए किया जा सकता है। निजीकरण के लिए। इसका उपयोग उत्पाद अनुशंसाओं, विज्ञापन लक्ष्यीकरण और उच्चारण की पहचान करने के लिए किया जा सकता है। ये सभी विकल्प व्यवसायों को अपने लक्ष्यीकरण को कम करने और उनके काम करने की अधिक संभावना वाले प्रयासों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देते हैं।"

वेबसाइट के प्रत्येक विशिष्ट आगंतुक की जरूरतों को पूरा करने के लिए एआई का उपयोग व्यावसायिक वेबसाइट को और अधिक निजीकृत करने के लिए किया जा सकता है। यह आगंतुक के स्थान, उपकरण और वे वेबसाइट के साथ कैसे इंटरैक्ट करते हैं, के बारे में जानकारी एकत्र करके किया जा सकता है। वेबसाइटों पर वैयक्तिकरण रूपांतरण दरों को बढ़ाने के लिए सिद्ध हुआ है।
व्यवसाय अपनी वेबसाइटों पर ट्रैफ़िक विश्लेषण रिपोर्ट प्राप्त कर सकते हैं। यह वेबसाइट विज़िटर के व्यापक विश्लेषण में मदद करता है। इसका उपयोग चैटबॉट बनाने के लिए किया जा सकता है जो वेबसाइट आगंतुकों का मार्गदर्शन करता है और 24x7 ग्राहक सहायता भी प्रदान करता है। चैटबॉट द्वारा प्रदान किए गए उत्तर और समाधान उन ग्राहकों के लिए तुरंत उपलब्ध हैं, जो मानव ग्राहक सहायता कार्यकारी की वापसी की प्रतीक्षा कर रहे हैं। एआई ऐतिहासिक डेटा का अध्ययन कर सकता है और उत्पादों की मांग, वित्तीय स्थिति आदि पर विचार करते हुए गतिशील मूल्य निर्धारण के साथ आ सकता है, जो व्यवसाय को अपने प्रतिस्पर्धियों पर बढ़त देगा। और GPT-3 के आगमन के साथ, सामग्री क्यूरेशन और कॉपी राइटिंग जैसे क्षेत्रों में भी AI और मशीन लर्निंग की शक्ति के साथ एक बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा। श्री। प्रवीण चंदन के अनुसार, ये एप्लिकेशन निश्चित रूप से हिमखंड के किनारे की ओर इशारा करते हैं।

सभी के लिए नए मार्केटिंग आइडिया और रणनीति उपलब्ध कराने के प्रयास में, श्री प्रवीण चंदन ने अपनी वेबसाइट www.pravinchandan.com और www.pravinchandan.in पर मार्केटिंग ब्लॉगों की एक श्रृंखला बनाई है। आने वाले दिनों में, वह युवा और इच्छुक विपणक को क्षेत्र की बारीकियों के बारे में शिक्षित करने में मदद करने के लिए पाठ्यक्रमों और कार्यक्रमों को एक साथ रखने की उम्मीद करते हैं। मार्केटर्स अधिक जानकारी के लिए pravinchandanofficial.medium.com चैनल पर विजिट कर सकते हैं। और सिख सकते हैं।

Disclaimer :- This story has not been edited by Mi Lifestyle Motivation staff and is auto-generated from news agency feeds.
Source: PTI
 

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post