Network Marketing : क्या यह आपके लिए सही है?

 नेटवर्क मार्केटिंग एक व्यवसाय मॉडल है जो व्यवसाय को विकसित करने के लिए वितरकों के नेटवर्क पर निर्भर करता है। नेटवर्क मार्केटिंग कई प्रकार की होती है, लेकिन सबसे प्रसिद्ध प्रकारों में से एक मल्टी-लेवल मार्केटिंग है।

महत्वपूर्ण बिंदु Important Point

• नेटवर्क मार्केटिंग एक व्यवसाय मॉडल है जो किसी उत्पाद को बेचने के लिए स्वतंत्र वितरकों के नेटवर्क पर निर्भर करता है।

• मल्टी-लेवल मार्केटिंग नेटवर्क मार्केटिंग का एक रूप है जहां विक्रेता अधिक विक्रेताओं की भर्ती करके पैसा कमाते हैं।

• नेटवर्क मार्केटिंग से पैसा कमाने के लिए, आपको समय, पैसा और मेहनत का निवेश करना चाहिए—संभवतः आपकी अपेक्षा से अधिक।

नेटवर्क मार्केटिंग क्या है? What is Network Marketing?

नेटवर्क मार्केटिंग व्यक्तिगत वितरकों पर निर्भर करती है और उत्पाद को अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और उन लोगों के नेटवर्क को बेचती है जिन्हें वे जानते हैं या मिले हैं। वितरक अपने द्वारा बेचे जाने वाले उत्पादों पर कमीशन के माध्यम से पैसा कमाते हैं। अक्सर वे कंपनी के कर्मचारी नहीं बल्कि स्वतंत्र ठेकेदार होते हैं।

नेटवर्क मार्केटिंग व्यवसाय में वितरक आमतौर पर सफल होने के लिए तीन रणनीतियों का उपयोग करते हैं: लीड जनरेशन, भर्ती और निर्माण, और प्रबंधन।

लीड जनरेशन नए ग्राहकों और ग्राहकों को खोजने की प्रक्रिया है जिनकी किसी उत्पाद में रुचि हो सकती है। भर्ती आपके नेटवर्क में ग्राहकों और व्यावसायिक भागीदारों को जोड़ने की प्रक्रिया है। और निर्माण और प्रबंधन वे तरीके हैं जिनसे आप अपने कर्मचारियों को प्रशिक्षित, प्रेरित और प्रबंधित करते हैं।

मल्टी लेवल मार्केटिंग Multi Level Marketing

कुछ व्यवसायों में, उत्पाद बेचने के लिए अधिक वितरकों की भर्ती के लिए वितरकों को कमीशन भी दिया जाता है। वे जितने अधिक लोगों को भर्ती करते हैं, उतना अधिक पैसा वे कमा सकते हैं।

परिणाम सेल्सपर्सन के कई स्तर या स्तर हैं: शीर्ष, मूल स्तर ("अपलाइन" कहा जाता है), और फिर उनके नीचे एक या अधिक स्तर ("डाउनलाइन")। प्रत्येक नई भर्ती तब अतिरिक्त वितरकों की भर्ती भी कर सकती है, जो डाउनलाइन के उस स्तर का निर्माण करती है। इस प्रकार के नेटवर्क मार्केटिंग को मल्टी लेवल मार्केटिंग (MLM) कहा जाता है।

कुछ एमएलएम कार्यक्रम आपको पांच या अधिक स्तर अर्जित करने की अनुमति देते हैं। शीर्ष-स्तरीय स्तर सबसे अधिक पैसा कमाते हैं, क्योंकि वे अपने नीचे के सभी स्तरों से कमीशन प्राप्त करते हैं। नई भर्तियों के लिए भुगतान करना मुश्किल है।

एमएलएम व्यवसायों के उदाहरणों में एमआई लाइफस्टाइल मार्केटिंग, आरसीएम और एमवे शामिल हैं।

क्या नेटवर्क मार्केटिंग अच्छा भुगतान करती है?
नेटवर्क मार्केटिंग सभी के लिए समान रूप से भुगतान नहीं करती है। आपके द्वारा अर्जित की जाने वाली राशि इस बात पर निर्भर करती है कि आप कितनी बिक्री स्वयं कर सकते हैं और एमएलएम कंपनियों के मामले में, आपकी डाउनलाइन की सफलता।

ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से मल्टी लेवल मार्केटिंग से पैसा कमाना मुश्किल हो सकता है।

सबसे पहले, कंपनी को आपको इसके उत्पादों को खरीदने, प्रशिक्षण के लिए भुगतान करने या एक निश्चित मात्रा में इन्वेंट्री रखने की आवश्यकता हो सकती है। आपकी पहली बिक्री करने से पहले ये लागतें अक्सर होती हैं, इसलिए आप पीछे की ओर शुरू करते हैं।

फिर, कंपनी द्वारा प्रदान किए जाने वाले रोमांचक बोनस या पुरस्कार आमतौर पर केवल उन विक्रेताओं के लिए उपलब्ध होते हैं जो एक निश्चित डॉलर की राशि की प्रोत्साहन खरीद करके "खेलने के लिए भुगतान" करते हैं। यदि विक्रेता लाभ कमाना चाहता है तो इस सूची को बेचा जाना चाहिए। कभी-कभी इन खरीद की आवश्यकता होती है यदि विक्रेता अग्रिम चाहता है और पुनर्विक्रय मुश्किल है क्योंकि विक्रेता को अपनी लागतों की भरपाई के लिए खुदरा उत्पाद को चिह्नित करना होगा।

अंत में, कंप्यूटर, फोन, इंटरनेट एक्सेस और "प्रशिक्षण उपकरण" जैसी अक्सर परिचालन लागतें होती हैं जिनकी कंपनी को आवश्यकता होती है। ये लागतें लाभ की संभावना को कम करती हैं, जिससे विक्रेता को इस तरह के कड़े बिक्री या भर्ती लक्ष्यों को पूरा करने की आवश्यकता होती है कि आगे बढ़ना लगभग असंभव है।

हर कोई जो कुछ बेचना चाहता है वह अच्छा नहीं होता। हालाँकि, किसी कंपनी या उत्पाद के बारे में ईमानदारी और वास्तविक उत्साह अपने आप में मार्केटिंग का एक रूप है। यदि बिक्री टीम के लिए पैसा ही एकमात्र प्रोत्साहन है, तो वे अपने लिए अधिक कमाने के प्रयास में कोनों को काट सकते हैं या दूसरों को गुमराह कर सकते हैं। नेटवर्क मार्केटिंग के सफल होने के लिए, सेल्सपर्सन को उत्पाद के बारे में वास्तव में उत्साहित होना चाहिए।


Frequently Asked Questions (FAQs)

क्या आप नेटवर्क मार्केटिंग से पैसे कमा सकते हैं? Can you make money with network marketing?

हां, नेटवर्क मार्केटिंग से पैसा कमाना संभव है। हालाँकि, यह आसान नहीं है। सफल होने के लिए आमतौर पर प्रयास, समय और धन के गंभीर अनुप्रयोग की आवश्यकता होती है। कैजुअल सेल्सपर्सन जल्दी से खुद को पैसे खोते हुए पाएंगे।

क्या नेटवर्क मार्केटिंग जोखिम भरा है? Is network marketing risky?

हां, नेटवर्क मार्केटिंग के साथ जोखिम भी हैं। आप स्टार्टअप लागत, इन्वेंट्री खरीद और प्रशिक्षण सामग्री के लिए लगने वाले पैसे को जोखिम में डालते हैं। आप कागजी कार्रवाई को भरने, ऑर्डर भरने और शिपिंग करने और नए सेल्सपर्सन की भर्ती करने में भी समय और पैसा खर्च करेंगे। अपना पैसा वापस पाने के लिए, आपको बहुत सारे उत्पाद बेचने होंगे। और लाभ कमाना जारी रखने के लिए, आपको और अधिक बिक्री जारी रखनी होगी (और कभी-कभी अपने डाउनलाइन के लिए नए सेल्सपर्सन की भर्ती करनी होगी)। इस बात पर विचार करें कि क्या आपके नेटवर्क में वास्तव में आपके व्यवसाय की ज़रूरतों को पूरा करने के लिए पर्याप्त खरीदार हैं, और इसमें शामिल होने से पहले नेटवर्क मार्केटिंग कंपनी पर अच्छी तरह से शोध करें।
Post a Comment (0)
Previous Post Next Post